मुख्य समाचार

ओ माई गॉड… ये इंदौर है क्या…!


 न्यूज डेस्क  आगरा मीडिया  ::.सिडनी से इंदौर आई सुधा शर्मा ने एयरपोर्ट से बाहर जैसे ही कदम रखे, आसपास सब कुछ बदला-सा देखकर उसके मुंह से यही शब्द निकले – ओ माई गॉड ये इंदौर है क्या। वह दस साल बाद इंदौर आई थी। तीन साल पहले गंदगी वाला शहर। लेकिन यही शहर पिछले तीन सालों से बराबर देश के सबसे साफ शहर में अव्वल रहा है। इसे ’क्लिनेस्ट सिटी ऑफ इंडिया’ का खिताब मिला। सबसे खास बात यह है कि इंदौर शहर स्वच्छता की रैंकिंग में आने के बाद रहने लायक शहर में भी शुमार हो चुका है। आइए जानते हैं इस शहर को स्वच्छता में अव्वल लाने पर क्या-क्या कदम उठाए गए हैं।
इंदौर के लोगों का कहना है कि शहर में गंदगी का जो आलम था, उस दृष्टि से इस शहर को स्वच्छ बना पाना सपने जैसा लगता था लेकिन यहां के नगर निगम के अधिकारियों और कर्मचारियों के दृढ़ संकस्प और मेहनत के चलते इंदौर शहर की काया बदल गई। बल्कि पांच जनवरी 2020 को शहर की पहली आदर्श, स्वच्छ और स्मार्ट सड़क के लोकार्पण समारोह के अवसर पर लोगों ने इस सड़क पर बैठकर खाना खाया था। शायद यह स्वच्छता का जश्न मनाने का रोचक ढंग था। इंदौर की अव्वल नंबर पर लाने के लिए निगम की महापौर रही मालिनी गौड़, तत्कालीन कमिश्नर मनीष सिंह और वर्तमान कमिश्नर आशीष सिंह की भूमिका सराहनीय है।नगर निगम इंदौर के टीम लीडर प्रोजेक्ट डिजाइन एंड मैनेजमेंट कंसल्मेंट असद वारसी का कहना है कि इंदौर शहर अगर क्लीनेस्ट सिटी ऑफ इंडिया बन पाया है तो उसके पीछे राजनीतिक इच्छाशक्ति, प्रशासनिक इच्छाशक्ति दौर  जनता के सहयोग से यह सब हो पाया है। उन्होंने बताया कि इंदौर में आवाज के प्रदूषण को कम करने और ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए भी लगातार काम कर रहे हैं। वरिष्ठ पत्रकार प्रशांत राय पे बताया कि इंदौर ऐसा शहर है जो सर्वधर्म समभाव का उदाहरण माना जा सकता है। गुजराती, मराठी, बंगाली या पंजाबी होने की लीक से परे इंदौर की पहचान किसी विशेष जाति, सम्पुदाय या धर्म से नहीं है। यहां तक राजनीतिक लोग भी मुद्दों पर चाहे बहस करते हों लेकिन सर्व हित के लिए आपस में मिलकर बैठते हैं। स्वच्छता अभिमान भी इसी धारणा साकार हो पाया है। यहां के एक मंत्री का जिक्र करते हुए वे कहते हैं कि शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी की सादगी बड़ी रोचक है। ये मंत्री साइकिल से चलते हैं और यहां कहीं चाय की तलब हो, वहीं किसी के घर अपनी पहचान बताकर चले जाते हैं चाय पीने। ऐेसे नेता जनता में अपनी अमिट छाप बना लेते हैं।



गायिका लता मेंगेश्कर, अभिनेता सलमान खान और शायद राहत इंदौरी की जन्मभूमि है इंदौर शहर। सांस्कृतिक गतिविधियों के चलते लोगों का आपस में काफी जुड़ाव रहता है। यहां के लोग खाने के भी काफी शौकीन हैं। छप्पन दुकान और सर्राफा बाजारा फूडियों का खास कंेंद्र है। यहां खाने की ओटें रात दो-ढाई बजे तक चलती हैं। बाजार दिन जैसी रोशनी से नहाया रहता है। छप्पन दूकान में हर तरह का खाना उपलब्ध रहता है। इस बाजार को विश्वस्तरीय स्मार्ट मार्केेट बनाने के लिए नगर निगम ने चार करोड़ रुपए की लागत से काम शुरू किया हुआ है जो छप्पन दिन में ही पूरा किया जाएगा। हर दिन काम की फीडबैक ली जाती है। नो व्हीकल जोन के अलावा इस बाजार का सौंदयीकरण भी किया जाएगा।

होली का त्योहार आने वाला है। शहर में रंगपंचमी का त्योहार सबसे खास है और बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। ट्रकों में रंगों के ड्रम भरे रहते हैं जहां से तीन-चार मंजिल तक पिचकारी से रंग फेंका जाता है। संध्या इस शहर में पिछले कई सालों से रह रही हैं और वरिष्ठ लेखिका हैं, बताती हैं कि स्वच्छता में नंबर वन आने के बाद सफाई से किसी तरह का समझौता नहीं किया जाता। त्योहार के बाद दो-तीन घंटे में ऐसी सफाई हो जाती है कि अगले दिन कहीं कोई रंग बिखरा नज़र नहीं आता। रंग भी ऑर्गेनिक ही इस्तेमान किए जाते हैं।
स्वच्छता सर्वेक्षण में फीडवैक के तरीकेः सर्वेक्षण करने वाली टीम लोेगों के घरों में जाकर सीधे बात करती है। इसके अलावा स्वच्छता ऐप्प, इंदौर  311 ऐप वोट फॉर माई सिटी और टोल फ्री नंबर 1969 पर कॉल की जा सकती है।



क्या -क्या पूछे जाते हैं सवाल- क्या आप अपने शहर का ओडीएफ स्टेट्स जानते हैं। क्या आप अपने शहर के कचरामुक्त सिटी की स्टार रेटिंग के बारे में जानते हैं। – क्या आप जानते हैं कि आपका शहर स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 में भाग ले रहा है। – आप अपने शहर की सफाई के लिए कितने अंक देना चाहेंगे। – अपने शहर के व्यावसायिक व सार्वजनिक स्थानों की सफाई को कितने अंक देना चाहेंगे। – क्या आपसे सूखा व गीला कचरा अलग-अलग मांगा जाता है। – क्या आपके शहर मेें रोड़ डिवाइडर पर पौधारोपण हुआ है। – शहर के सार्वजनिक व सामुदायिक शौचालयों की सफाई के आप कितने अंक देना चाहेंगे।
थूकने वालों को सिहाज नहीं – शहर को पहचान देती ग्रेटर कैलाश रोड अथवा आदर्श रोड़, आदर्श और स्मार्ट बनाई गई है। लेकिन बदकिस्मती है कि पान खाकर थूकने वालों को स्वच्छ शहर की रैंकिंग से कोई लेना-देना नहीं। सड़क किनारे कई जगह दीवार के नीचे और स्टील के खंभों के नीचे पान की पीक दिखाई देती है। इसको लेकर भी नगर निगम के लोगों को गंभीरता से एक्शन लेने की जरूरत है।




गो दान
जीवन में एक बार अवश्य करना चाहिए “गौमाता के लिए दान ” दान करने से मिलती है मोह से मुक्ति, होते हैं कष्ट दूर,

दान का महत्व
दान एक ऐसा कार्य है, जिसके जरिए हम न केवल धर्म का ठीक-ठीक पालन कर पाते हैं बल्कि अपने जीवन की तमाम समस्याओं से भी निकल सकते हैं. आयु, रक्षा और सेहत के लिए तो दान को अचूक माना जाता है. जीवन की तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए भी दान का विशेष महत्व है. दान करने से ग्रहों की पीड़ा से भी मुक्ति पाना आसान हो जाता है.


यहाँ योगदान करें!!
गौमाता को आपने आजतक कभी कोई आर्थिक सहयोग नहीं किया है तो खुद की समझ और संवेदना के बारे में सोचें की गौमाता की सेवा में आपका क्या योगदान है ? गौमाता के लिया दिया गया दान महान दान माना जाता है , इसलिए सभी मेरे प्रियजनों से गौमाता के सहयोग के लिए निवेदन कर रही हूँ।  गौमाता मदद के लिए कोई भी एक छोटी सी राशि का योगदान दें । जरुरी नहीं की कोई बड़ी राशि हो , दान तो दान होता है।  यह सहयोग देश की किसी भी गौशाला के लिए जाता है , किसी भी गौशाला में बीमार या भूखी गाय न रहे , जो बाहर खुले में घूमती गाय को भी गौशाला में स्थान मिले, हमारा उद्देश्य सिर्फ यही है की गौमाता ठोकरें न खाये और अच्छा खान पान की सुविधाएं हर गौशाला में मिल सके , जहा हमारी माँ सुखी हम सुखी , और माँ दुखी तो हम सब दुखी  इसलिए हम सबकी गौमाता को बचाने की एक पहल कीजिये . डोनेट करिये. .

Donate Now
तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

");