मुख्य समाचार

आगरा में 24वीं मौत, केंद्रीय कारागार के सजायाफ्ता संक्रमित कैदी ने तोड़ा दम

केंद्रीय कारागार आगरा
 उच्च रक्तचाप और ब्रेन स्ट्रोक के चलते एसएन में भर्ती कराए गए कोरोना संक्रमित बंदी की शनिवार को मौत हो गई। छह मई को बंदी की रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद उसके साथ बैरक में रहे सभी 14 बंदियों और जेल के स्टाफ समेत 30 लोगों को पहले ही क्वारंटीन किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग ने गुरुवार को इन सभी का कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल लिया है। अब रिपोर्ट का इंतजार है। बंदी की मौत के बाद से जेल प्रशासन की नींद उड़ी हुई है।

झांसी के रहने वाले हत्या के मामले में सजायाफ्ता लगभग 60 वर्षीय बंदी को पिछले वर्ष दिसंबर में सेंट्रल जेल में वहां से शिफ्ट किया गया है। जेल- प्रशासन के अनुसार बंदी को उच्च रक्तचाप और ब्रेन स्ट्रोक की समस्या थी।तीन मई को ब्रेन स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप की समस्या होने पर उसे एसएन मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया था। एसएन के डॉक्टरों ने बंदी का कोरोना का टेस्ट भी कराया था। बंदी तब से वहीं भर्ती था। छह मई को उसकी जांच रिपोर्ट आने पर बंदी के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। जानकारी होने पर जेल- प्रशासन में हड़कंप मच गया।  

बंदी के साथ बैरक में 14 अन्य सजायाफ्ता भी निरुद्ध थे। इन सभी को सात मई को ही विशेष बैरक में क्वारंटीन कर दिया गया। उक्त बैरक में तैनात बंदी रक्षकों, हेड वार्डर और समेत अन्य स्टाफ को चिन्हित करके उन्हें भी क्वारंटीन किया गया है। जेल अधिकारियों ने सात मई को स्वास्थ्य विभाग की टीम को बुलाकर सभी बंदियों और स्टाफ का कोरोना टेस्ट कराने के लिए सैंपल दिया है। इसके साथ ही जेल परिसर, बंदी रक्षकों और अधिकारियों के आवास भी लगातार सेनेटाइज कराए जा रहे हैं।  

आठ मई को डीआइजी जेल लव कुमार ने सेंट्रल जेल पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया था। बंदियों को जिस विशेष बैरक में रखा गया है, उसकी व्यवस्था का जायजा लेने के बाद अधीनस्थों को दिशा- निर्देश दिए थे।  

वरिष्ठ अधीक्षक कारागार वीके सिंह ने बताया कोरोना संक्रमित बंदी की शनिवार की दोपहर उपचार के दौरान मौत हो गई। मृतक के साथ निरुद्ध सभी बंदियों और स्टाफ को पहले ही क्वारंटीन करके कोरोना टेस्ट कराने को सैंपल स्वास्थ्य विभाग द्वारा लिए जा चुके हैं। जेल प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। 

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

");