मुख्य समाचार

सो रहे लोगों के पत्त्थर हो जाने की अफवाह पर सारी रात जागे UP के कई गांवों के लोग, सात हिरासत में


 न्यूज डेस्क  आगरा मीडिया  ::.जनता कर्फ्यू और लॉकडाउन के बीच रविवार रात एक अफवाह से वेस्ट यूपी के तमाम गांवों के लोग रातभर जागते रहे। अफवाह फैली कि कई जगह सोते-सोते लोग पत्त्थर बन गए हैं। गांव पलट गया है। भूकंप आने वाला है। खबर एक से दूसरे गांव होते हुए पूरे वेस्ट में फैल गई। बच्चे, महिलाएं और पुरुष चारपाई छोड़कर सड़कों पर आ गए। जो लोग सो रहे थे, उन्हें भी घर वालों ने जगा दिया। अफवाहों को काबू करने के लिए कई जगह पुलिस को सड़क पर उतरना पड़ा। बिजनौर में पुलिस ने सात लोगों को हिरासत में भी ले लिया है। इसी तरह बुलंदशहर, बागपत, हापुड़, शामली में भी अफवाहें सिर उठाती रहीं। इन अफवाहों के चलते गांव के गांव जागते रहे।
आधी रात के बाद मची  अफरातफरी
मेरठ जिले के 50 से ज्यादा गांवों में रात दो से तड़के पांच बजे के बीच इन अफवाहों का जोर रहा। मेरठ की पुलिस लाइन के ज्यादातर परिवार तड़के चार बजे उठ गए। मेरठ में चार स्स्थानों पर रात में यूपी-112 की पुलिस पहुंची और अफवाहों को शांत किया। कंकरखेड़ा, लावड़, हस्तिनापुर, किठौर, सरधना, परीक्षितगढ़, दौराला, गंगानगर आदि क्षेत्रों में पत्थर हो जाने की अफवाह रही। सोशल मीडिया पर भी एक से बढकर एक मनगढंत चीजें चलती रहीं।
बिजनौर में फोन से फैली अफवाह पर तमाम गांव के लोग घरों से बाहर निकल आए। कस्बों के अलावा करीब पांच सौ गांव के लोग सारी रात जागे। सोशल मीडिया पर एक ही परिवार के सात लोगों को मृत बताकर फोटो वायरल किया गया। यहां अधिकारियों को सोशल मीडिया पर आकर अफवाहों का खंडन करना पड़ा। सोमवार की शाम, अफवाह फैलाने में शामिल सात लोगों को पुलिस ने अलग अलग थाना क्षेत्रों में पकड़ा है। पकड़े गए लोगों से पूछताछ की जा रही है।
कैसी-कैसी अफवाह
- जो लोग सो रहे थे, वे पत्त्थर बन गए हैं
- पूरा गांव पलट गया है
- कुछ इलाकों में धरती अंदर समा गई है
- भूकंप आ सकता है, घर से बाहर निकल आओ
यह असर हुआ
- रात में एक-दूसरे को फोन करने शुरू हो गए
- आधी रात को गांव के गांव जाग गए
- महिलाएं आधी रात को सड़क पर आ गईं
- सोशल मीडिया अफवाहों से पट गया
- सूचनाओं पर पुलिस ने पहुंचकर अनाउंसमेंट किया
ऐसे फैली अफवाह
अफवाह फैलाने के लिए उन जिलों और गांवों के नाम का इस्तेमाल हुआ, जो दूरी पर पड़ते हैं। उदाहरण के तौर पर बुलंदशहर के लोगों को मेरठ के कई गांवों में पत्त्थर हो जाने की सूचना दी गई। मेरठवालों को बिजनौर के कई गांव बताए गए। बिजनौर में अलीगढ़, मेरठ में नोएडा और बुलंदशहर के गांवों के नाम बताए गए। इस तरह ये अफवाहें धीरे-धीरे वेस्ट यूपी में फैल गईं। पुलिस इस बात का भी पता लगा रही है कि अफवाह कैसे फैली और इसकी शुरूआत कहां से हुई।
अफसरों ने किया ट्वीट
बिजनौर एसपी संजीव त्यागी ने ट्वीट करके ऐसी अफवाहों का खंडन किया। रामपुर के डीएम ने भी अफवाहों के संबंध में ट्वीट किया। कई अन्य लोग भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से ऐसी सूचनाओं को महज अफवाह बताते रहे।
 प्रशांत कुमार, एडीजी मेरठ जोन कहते है कि पुलिस ऐसी सभी भ्रामक खबरों का खंडन करती है। जनता से अपील करती है कि इन पर ध्यान न दें। यदि कोई अफवाह फैलाता है तो उसकी सूचना पुलिस को दें। पुलिस अफवाह फैलाने वालों से सख्ती से निपटेगी।



गो दान
जीवन में एक बार अवश्य करना चाहिए “गौमाता के लिए दान ” दान करने से मिलती है मोह से मुक्ति, होते हैं कष्ट दूर,

दान का महत्व
दान एक ऐसा कार्य है, जिसके जरिए हम न केवल धर्म का ठीक-ठीक पालन कर पाते हैं बल्कि अपने जीवन की तमाम समस्याओं से भी निकल सकते हैं. आयु, रक्षा और सेहत के लिए तो दान को अचूक माना जाता है. जीवन की तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए भी दान का विशेष महत्व है. दान करने से ग्रहों की पीड़ा से भी मुक्ति पाना आसान हो जाता है.


यहाँ योगदान करें!!
गौमाता को आपने आजतक कभी कोई आर्थिक सहयोग नहीं किया है तो खुद की समझ और संवेदना के बारे में सोचें की गौमाता की सेवा में आपका क्या योगदान है ? गौमाता के लिया दिया गया दान महान दान माना जाता है , इसलिए सभी मेरे प्रियजनों से गौमाता के सहयोग के लिए निवेदन कर रही हूँ।  गौमाता मदद के लिए कोई भी एक छोटी सी राशि का योगदान दें । जरुरी नहीं की कोई बड़ी राशि हो , दान तो दान होता है।  यह सहयोग देश की किसी भी गौशाला के लिए जाता है , किसी भी गौशाला में बीमार या भूखी गाय न रहे , जो बाहर खुले में घूमती गाय को भी गौशाला में स्थान मिले, हमारा उद्देश्य सिर्फ यही है की गौमाता ठोकरें न खाये और अच्छा खान पान की सुविधाएं हर गौशाला में मिल सके , जहा हमारी माँ सुखी हम सुखी , और माँ दुखी तो हम सब दुखी  इसलिए हम सबकी गौमाता को बचाने की एक पहल कीजिये . डोनेट करिये. .

Donate Now
तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

");