मुख्य समाचार

खुशखबर! पंजाब में बिना परीक्षा दिए ही पास होंगे दसवी कक्षा के विद्यार्थी

विद्यार्थी (फाइल फोटो)
पंजाब में दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों को बिना बची हुई परीक्षाओं का आयोजन कराए ही पास किया जाएगा। सभी विद्यार्थी दसवीं की बची हुई परीक्षाओं के बिना ही अगली कक्षा में पदोन्नत किए जाएंगे। सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए विद्यार्थियों के हित में यह फैसला लिया है। पंजाब सरकार ने घोषणा की है कि दसवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं का आयोजन नहीं होगा और प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर ही विद्यार्थियों को ग्यारहवीं कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। गौरतलब है कि इस वक्त देश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए तीसरे चरण का लॉकडाउन चल रहा है जो कि 17 मई तक है।

लॉकडाउन की वजह से स्कूल, कॉलेज और उच्च शिक्षण संस्थान बंद हैं। पहले चरण के लॉकडाउन के वक्त ही दसवीं और बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। अब पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जानकारी दी है कि दसवीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं नहीं होंगी और विद्यार्थियों को प्री बोर्ड परीक्षाओं के आधार पर ही अगली कक्षा में पदोन्नत किया जाएगा। उन्होंने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने फैसला किया है कि कोरोना संकट के चलते पंजाब स्कूल एजुकेशन सिस्टम के तहत कक्षा 5वीं से 10वीं तक के छात्रों को बिना कोई परीक्षा लिए अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा। 10वीं की परीक्षा अब नहीं होगी। 12वीं कक्षा की बची परीक्षाओं को लेकर केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों के आधारों पर काम करेगी। गौरतलब है कि शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक पहले ही सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाओं की तारीख का एलान कर चुके हैं। ये परीक्षाएं एक जुलाई से लेकर 15 जुलाई के बीच होंगी।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

");