मुख्य समाचार

UP : राज्यपाल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया यूपी दिवस का उद्घाटन, आवासीय विद्यालय की दी सौगात

दीप प्रज्वलित कर यूपी दिवस का उद्घाटन करती राज्यपाल आनंदीबेन पटेल।
 न्यूज डेस्क  आगरा मीडिया  ::.यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के स्थापना दिवस पर तीन दिवसीय समारोह यूपी दिवस का दीप प्रज्जवलन कर उद्घाटन किया। इस दौरान प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा सहित कई मंत्री मौजूद रहे। उद्घाटन के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल समारोह स्थल अवध शिल्प ग्राम का भ्रमण किया। बता दें कि समारोह में अगले तीन दिनों तक रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिसमें कई लोक कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे।
इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 24 जनवरी 1950 को उत्तर प्रदेश अस्तित्व में आया। आज प्रदेश ने अपनी स्थापना के 70 साल पूरे कर लिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अतीत को भूलकर कोई भी समाज और राष्ट्र कभी भी तरक्की नहीं कर सकता है। अतीत की गौरवशाली परंपराएं हमें प्रेरित करती हैं तो अतीत के अनुभवों के आधार पर हम भविष्य निर्माण के लिए योजनाएं बनाते हैं।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में ही लोकतंत्र की पहली आधारशिला रखी गई। यहां की सबसे पवित्र नदी गंगा राज्य में सबसे लंबी दूरी तय करती है। यहीं पर विश्व की सबसे प्राचीनतम नगरी काशी है। यहीं पर अयोध्या और मथुरा भी है। यहां पर जन्म लेकर गौतम बुद्घ ने दुनिया को शांति का संदेश दिया। यूपी में ही सर्वाधिक जैन तीर्थंकरों का जन्म हुआ है। इस प्रदेश के लोगों ने देश की स्वतंत्रता के आंदोलन में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया। भारत को सर्वाधिक प्रधानमंत्री इसी प्रदेश ने दिए हैं। इस दौरान उन्होंने चुटकी ली कि केंद्र में बैठी सरकारों को पिछले 68-70 वर्षों में प्रदेश के बारे मे सोचने की फुरसत नहीं मिली।
प्रदेश को अटल आवासी विद्यालयों का दिया तोहफा
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर प्रदेश को अटल आवासीय विद्यालयों का तोहफा दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश को विकास में पहले स्थान पर लाया जा सके इसके लिए लगातार कोशिशें की जा रही है। प्रदेश के 18 मंडलों में 12 से 15 एकड़ के भूखंडों पर अटल आवासीय विद्यालय खोले जाएंगे। जहां पर निराश्रित, अनाथ और श्रमिकों के बच्चे पढ़ सकेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिसका कोई नहीं उसका शासन होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के पहले स्थापना दिवस समारोह पर हमने एक जिला एक उत्पाद योजना लांच की थी। यह योजना प्रदेश में निर्यात को तेजी से बढ़ाने में कारगर साबित हुई। आज प्रदेश का निर्यात 28 फीसदी की दर से बढ़ रहा है। दूसरे स्थापना दिवस पर हमने विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना शुरू की और आज तीसरे स्थापना दिवस पर अटल आवासीय विद्यालयों की आधार शिला रख रहे हैं। मैं उन सबका आभारी हूं जिन्होंने यूपी को अग्रणी बनाने में योगदान दिया।


गौमाता   दान   ::गौमाता को आपने आजतक कभी कोई आर्थिक सहयोग नहीं किया है तो खुद की समझ और संवेदना के बारे में सोचें कि गौमाता की सेवा में आपका क्या योगदान है ? 
गो दान को महा दान माना जाता है।
इसलिए  सभी  "पाठकों-मित्रों से गौमाता के सहयोग के लिए निवेदन करते है। गौमाता मदद के लिए छोटी-सी सहयोग राशि १०१ रूपये का योगदान दें, यह सहयोग गौमाता ट्रस्ट के लिए जाएगा, उनके निवेदन पर ही पोर्टल पर प्रकाशित किया जा रहा है  

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

");