मुख्य समाचार

Coronavirus: दिल्ली के डॉक्टरों ने किया साफ, हर किसी को नहीं मास्क की जरूरत

मास्क लगाए युवती
 न्यूज डेस्क  आगरा मीडिया  ::.कोरोनावायरस के चलते दिल्ली में मास्क और सेनिटाइजर का स्टॉक खत्म होने और सरकारी विभागों द्वारा कार्रवाई नहीं होने के बाद बुधवार को दिल्ली के डॉक्टरों ने साफ किया है कि हर किसी को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) भी इस बारे में देश के लोगों को सलाह दे चुका है। 
कालरा अस्पताल के निदेशक डॉ. आरएन कालरा का कहना है कि बीते दो दिन में हर कोई मास्क और सेनिटाइजर को खरीदने में जुटा हुआ है। जबकि मास्क हर किसी के लिए जरूरी नहीं है। जो लोग अस्पतालों में काम कर रहे हैं या फिर जिनके घर या पड़ोस में कोई संदिग्ध केस है, ऐसे लोग मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये एक भय का माहौल देखने को मिल रहा है जोकि बिलकुल गलत है। कोरोनावायरस से दिल्ली वालों को घबराने की जरूरत नहीं है। न ही इस तरह की फिजुल खर्च करने की। स्वस्थ्य लोगों को सतर्कता बरतने के अन्य उपायों पर ध्यान देना चाहिए, न कि मास्क पर फोकस करना चाहिए। 

वहीं, आई 7 के डॉ. संजय चौधरी ने कहा कि यदि आप के घर में कोई बीमार है या आप किसी रोगी की सेवा कर रहे हैं तो आपको मास्क पहनना अनिवार्य है। यदि आप सार्वजनिक वाहनों में जा रहे हैं तो आपको मास्क पहनना जरूरी है क्योंकि उस वक्त बस या मेट्रो में कौन सर्दी-जुकाम की चपेट में है, इसे आप नहीं जानते हैं। लोकनायक अस्पताल के डॉक्टर मनीष वर्मा डब्ल्यूएचओ का हवाला देते हुए बताते हैं कि अगर आप स्वस्थ्य हैं तो आपको सिर्फ तभी मास्क पहनना है जब कोरोनावायरस के संदिग्ध मरीज की केयर कर रहे हों। अगर आपको खांसी या जुकाम है तो मास्क जरूर पहनें। 
 

मास्क से ज्यादा हाथों पर ध्यान दें लोग

Hand Wash

सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टर जुगल किशोर ने बताया कि मास्क तभी प्रभाव करेगा जब व्यक्ति हाथों को साफ रखेगा। इसलिए मास्क से ज्यादा लोगों को अपने हाथों की सफाई पर ध्यान देना है। अगर कोई मास्क पहन रहा है तो वह इसे कैसे रखा जाना है? इसके बारे में भी जानकारी रखे। एक ही मास्क को बार बार इस्तेमाल में लाना भी उचित नहीं है। 

मास्क का ये है सही इस्तेमाल 

मास्क लगाए शख्स

मास्क को छूने से पहले हाथों की सफाई जरूर करें। 
मास्क के किनारों को दोनों हाथों से पकड़ें। 
इसके बाद मास्क को अपने चेहरे पर फिट करें। 
नाक, मुंह और थ्होड़ी का निचला सिरा तक मास्क में कवर होना चाहिए। 
मास्क का ऊपरी सिरा स्पर्श नहीं करना चाहिए। अगर स्पर्श करते हैं तो तुरंत हाथ साफ करें। 
मास्क को उतारने के बाद हाथों को साफ करना जरूरी है। 
एक ही मास्क को बार बार इस्तेमाल में नहीं लाएं। 



गो दान
जीवन में एक बार अवश्य करना चाहिए “गौमाता के लिए दान ” दान करने से मिलती है मोह से मुक्ति, होते हैं कष्ट दूर,

दान का महत्व
दान एक ऐसा कार्य है, जिसके जरिए हम न केवल धर्म का ठीक-ठीक पालन कर पाते हैं बल्कि अपने जीवन की तमाम समस्याओं से भी निकल सकते हैं. आयु, रक्षा और सेहत के लिए तो दान को अचूक माना जाता है. जीवन की तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए भी दान का विशेष महत्व है. दान करने से ग्रहों की पीड़ा से भी मुक्ति पाना आसान हो जाता है.


यहाँ योगदान करें!!
गौमाता को आपने आजतक कभी कोई आर्थिक सहयोग नहीं किया है तो खुद की समझ और संवेदना के बारे में सोचें की गौमाता की सेवा में आपका क्या योगदान है ? गौमाता के लिया दिया गया दान महान दान माना जाता है , इसलिए सभी मेरे प्रियजनों से गौमाता के सहयोग के लिए निवेदन कर रही हूँ।  गौमाता मदद के लिए कोई भी एक छोटी सी राशि का योगदान दें । जरुरी नहीं की कोई बड़ी राशि हो , दान तो दान होता है।  यह सहयोग देश की किसी भी गौशाला के लिए जाता है , किसी भी गौशाला में बीमार या भूखी गाय न रहे , जो बाहर खुले में घूमती गाय को भी गौशाला में स्थान मिले, हमारा उद्देश्य सिर्फ यही है की गौमाता ठोकरें न खाये और अच्छा खान पान की सुविधाएं हर गौशाला में मिल सके , जहा हमारी माँ सुखी हम सुखी , और माँ दुखी तो हम सब दुखी  इसलिए हम सबकी गौमाता को बचाने की एक पहल कीजिये . डोनेट करिये. .

Donate Now
तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें।

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

");