मुख्य समाचार

जयपुर के बरखेड़ा तालाब पर बर्ड वॉचिंग कार्यक्रम आयोजित


 न्यूज डेस्क  आगरा मीडिया  ::.जयपुर। शिवदासपुरा के पास बरखेड़ा तालाब पर बर्ड वॉचिंग कार्यक्रम आयोजित किया गया । जिसमें बर्ड वॉचिंग के कई विशेषज्ञों ने आमजन को विभिन्न पक्षियों की पहचान कराई तथा पारिस्थितिकी के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
जिसमें आमजन को फ्लेमिंगो, कोरमोरेंट, लिटिल ग्रीव, स्पू्नबिल, आइबिस, नॉर्दन सावलर, लिटिल रिंग फ्लावर, कॉमन व पाइड किंगफिशर, रफ, गॉड विट, पेंटेड स्टोर्क सहित विभिन्न यूरोपीय देशों से आए हुए प्रवासी पक्षियों को देखने तथा उनके बारे में विशेषज्ञों से जानकारी लेने का अवसर मिला।

नम भूमि में आने वाली विभिन्न समस्याओं, पंछियों के प्राकृतिक आवासों के संरक्षण और झीलों को बचाने के वांछनीय प्रयासों के बारे में भी प्रतिभागियों एवं ग्रामवासियों द्वारा चर्चा की गई जिसके दौरान स्पष्ट हुआ कि बरखेड़ा के इस तालाब में पानी में गंदगी आने की काफी बड़ी समस्या है । पूर्व में आने वाले पानी के कई रास्ते आवासीय कारणों से अवरुद्ध हो गए हैं जिससे स्वच्छ पानी की बजाए अब अधिकांशत सीवरेज का पानी आता है और पानी की कुल मात्रा में भी यहां कमी आई है । और तालाब में मछलियों के ठेके होने से पंछियों के भोजन में भी कमी हो रही है। ग्राम वासियों ने चर्चा के दौरान यह स्पष्ट किया कि वह इन पंछियों के आसन आश्रय स्थलों को बचाना चाहते हैं जिससे अधिक से अधिक मात्रा में यहां पर पंछी आते रहे।



गौमाता   दान   ::गौमाता को आपने आजतक कभी कोई आर्थिक सहयोग नहीं किया है तो खुद की समझ और संवेदना के बारे में सोचें कि गौमाता की सेवा में आपका क्या योगदान है ? 
गो दान को महा दान माना जाता है।
इसलिए  सभी  "पाठकों-मित्रों से गौमाता के सहयोग के लिए निवेदन करते है। गौमाता मदद के लिए छोटी-सी सहयोग राशि १०१ रूपये का योगदान दें, यह सहयोग गौमाता ट्रस्ट के लिए जाएगा, उनके निवेदन पर ही पोर्टल पर प्रकाशित किया जा रहा है  

कोई टिप्पणी नहीं

टिप्पणी: केवल इस ब्लॉग का सदस्य टिप्पणी भेज सकता है.

");